Thursday 18 January 2018

Rastrapati ka nirvachan kaise hota hai ?

राष्ट्रपति का निर्वाचन कैसे होता है ?

दोस्तो आज हम पढ़ेंगे राष्ट्रपति के निर्वाचन के बारे में , राष्ट्रपति का निर्वाचन कैसे होता है और इसमें कौन कौन से लोग भाग लेते है। तो आईये बिना देर किए  चलते है अपने topic पे -

* भारतीय संविधान में अनु 54 के तहत राष्ट्रपति का निर्वाचन होता है । 
* राष्ट्रपति भारत का प्रथम नागरिक होता है ।
* राष्ट्रपति संवैधानिक प्रमुख कहलाता है तथा कार्यपालिका का औपचारिक प्रधान होता है । ( कार्यपालिका का वास्तविक प्रधान प्रधानमंत्री होता है । )
* राष्ट्रपति का निर्वाचन भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा किया जाता है ।
* राष्ट्रपति का निर्वाचन जनता प्रत्यक्ष रूप से नही करती बल्कि अप्रत्यक्ष रूप से एकल संक्रमणीय मत पद्धति के द्वारा समानुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर किया जाता है।
* राष्ट्रपति के निर्वाचन मंडल  में निम्नलिखित व्यक्ति भाग लेते है -
1. लोकसभा तथा राज्यसभा के निर्वाचित सदस्य अर्थात 543+233 = 776
2.राज्य विधानसभा के निर्वाचित सदस्य अर्थात 4120 ( 70 वा संविधान संशोधन  -  दिल्ली तथा पांडिचेरी विधानसभा सदस्य राष्ट्रपति के निर्वाचक मंडल में शामिल ) 
Note :- इस प्रकार राष्ट्रपति के निर्वाचन में भाग लेने वाले सांसदों एवं विधायको की संख्या = 4120 + 776 = 4896 

राष्ट्रपति के निर्वाचन में कौन - कौन सामिल नकहि होता है ?

ऊपर हमने पढ़ा कि राष्ट्रपति के निर्वाचन में कौन सामिल होता है । अब थोड़ा इस पर ध्यान दे कि इस चुनाव में कौन सामिल नही होता है ।
* लोकसभा तथा राज्यसभा के मनोनीत सदस्य
* राज्य विधानसभा के मनोनीत सदस्य
* विधानपरिषद के सदस्य

* राष्ट्रपति का चुनाव जीतने के लिए आवस्यक है कि कुल वैध मतो का 1/2 से अधिक मिले ।

Note :-  अनु 54 - राष्ट्रपति संसद के किसी सदन अथवा किसी राज्य के विधानमंडल के किसी सदन का सदस्य नही होगा किन्तु यदि संसद के किसी सदन अथवा किसी राज्य विधान मंडल के किसी सदन का कोई सदस्य राष्ट्रपति निर्वाचित होता है तो राष्ट्रपति के रूप में पड़ ग्रहण की तिथि से उसका स्थान रिक्त मन जायगा ।

राष्ट्रपति का निर्वाचन ये topic अब समाप्त हुआ इस पोस्ट से संबंधित अगर कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमें mail कर सकते है poltical से संबंधित कोई सवाल हो तो आप मुझसे पूछ सकते है। आपके सवाल का इंतजार रहेगा ।

No comments:

Post a Comment